छत्तीसगढ़राज्यसूरजपुर

राजपुर : ग्राम पंचायत सिधमा के राजस्व अभिलेख है गायब, मूल अभिलेखों के गायब होने के कारण हो रही है अनन्य परेशानी।

आशीष सिन्हा ब्यूरो चीफ छत्तीसगढ़

hotal trinatram
Shiwaye

ग्राम पंचायत सिधमा के राजस्व अभिलेख है गायब, मूल अभिलेखों के गायब होने के कारण हो रही है अनन्य परेशानी।

शासकीय भूमि पर दबंगों ने कर लिया है कब्जा, शासकीय पट्टे पर प्राप्त करके बगैर अनुमति के भी धड़ाधड़ बेची जा रही है जमीनें।


लंबे समय से काबिज भूमि के वन अधिकार दावों को गोचर भूमि बताकर दावे निरस्त किए जा रहे है।

राजपुर। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी राजपुर के पदाधिकारी आज ब्लॉक अध्यक्ष सुनील सिंह के नेतृत्व में ग्राम पंचायत सिधमा पहुंचे जहां ग्रामीणों ने राजस्व अभिलेख वर्ष 2005 से से तत्कालीन हल्का पटवारी द्वारा गायब कर दिए जाने की शिकायत करते हुए कई समस्याओं की झड़ी लगा दी, ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 30-40 वर्षों से शासकीय भूमि पर लगातार काबिज है पूर्व के पटवारियों ने भूमि के अभिलेख को छोटे झाड़ का जंगल होना बताकर कब्जे के क्षेत्रफल का खसरा व अतिक्रमण रिपोर्ट भी दी थी परंतु वर्तमान में उसी भूमि को गोचर बताकर हमारे वन अधिकार दावे निरस्त किए जा रहे हैं,इतना ही नहीं गांव में कई शासकीय पट्टे की भूमि कुछ दबंगों द्वारा रजिस्ट्री कराई गई है जिनके नक्शों में हेराफेरी करके हम लोगों की काबिज भूमि को दबंगों द्वारा हडपा जा रहा है, नक्शे में फेरफार के अन्य दूसरे मामलों में पीड़ित बुधियारो ने भी कहा कि पिछले 30-40 वर्षों से मकान बनाकर रह रही हैं पूर्व में कोई विवाद नहीं था,परंतु अब दूसरे लोगों का कहना है कि जमीन हमारी है तुम अपना कब्जा हटा लो जिससे मैं परेशान हूं मेरा कोई नहीं है और इस हालत में मैं अब कहीं जा भी नहीं सकती हूं।


पेंशन और राशन कार्ड के संबंध में भी ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी डीबीटी के कारण कई बुजुर्ग लोगों ने सीधे भुगतान कराने का भी पहल करने का निवेदन किया। हीराबाई राजवाड़े, साहोदरी बाई,मीरा पैंकरा निर्मला देवी,भोला, नान ने बताया कि गरीब लोग हैं पर हमें ₹10 किलो वाला कार्ड दे दिया गया है और और कई अपात्र लोगों को ₹1 वाला कार्ड दिया गया है।


हरिजन पारा और आमापारा के ग्रामीणों ने बताया कि मोहल्ले में क्रमशः 400 और 200 जनसंख्या है आंगनबाड़ी केंद्रों को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र में तब्दील किया जाए अभी मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। इसके पूर्व 200 से कम जनसंख्या वाले को मुख्य केंद्र में तब्दील किया गया है।
स्थानीय लोगों ने बरकोना और गांधीनगर में हैंडपंप लगाए जाने की भी मांग रखी। और यह भी बताया की बिजली के कनेक्शन दिए बगैर मीटर लगा दिए गए हैं और वर्तमान में बड़ी-बड़ी रकम के बिजली बिल हम ग्रामीणों के पास आए हैं जब कनेक्शन ही नहीं मिला है तो बिजली बिल कैसे भरें।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के बाद युवक कांग्रेस के अध्यक्ष नीरज तिवारी ने कहा की छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार अच्छा काम कर रही है किसानों का कर्ज माफ कर रही है भाजपा के लोग सिर्फ बदनाम करने के लिए अनर्गल प्रलाप कर रहे हैं सरकार ने 2 घंटे के भीतर कर्ज माफी का ऐलान किया था जिसमें भाजपा के लोगों को ज्यादा फायदा मिला इसके अलावा भाजपा के लोगों ने धान खरीदी के दौरान भी सरकार को बदनाम करने की कोशिश की और सबसे ज्यादा ध्यान बेचने के लिए विक्रय केंद्रों पर पहुंच कर सरकार की नीति का पूरा फायदा भी लिया सरकार किसानों के लिए काफी अच्छा काम कर रही है।
ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष लालसाय मिंज ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आदिवासियों के हित में कई कार्य कर रही है, आने वाले समय में हर काम का असर दिखाई देगा पेसा एक्ट और ग्राम सभाओं को सशक्त करने के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है आदरणीय टीएस बाबा साहब इस दिशा में सतत प्रयासरत हैं एनजीजीबी से गांव की पूरी तस्वीर बदल जाएगी नालों को रिचार्ज कर देने से गांव का भूजल स्तर भी बढ़ेगा जिससे गर्मियों के मौसम में भी पशुओं के लिए चारा और भरपूर पानी मिल सकेगा।
जिला कांग्रेस के महामंत्री जितेंद्र गुप्ता ने कहा की शिकायतों का निराकरण के लिए हर स्तर पर सरकार और संगठन के लोग प्रयासरत हैं और समस्याएं कभी समाप्त नहीं हो सकती उनके लिए पहल होते रहना ज्यादा जरूरी है कई समस्याएं गांव में पंचायतों के माध्यम से निपट सकती हैं।
ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा की कांग्रेस की सरकार जब से आई है, भूपेश भैया टीएस बाबा साहब ने जो भी वादे किए थे उन्हें पूरा करने के लिए कांग्रेस की सरकार कृत संकल्पित है 36 में से 24 वादे पूरे किए जा चुके हैं राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त और गोधन योजना की राशि भी सीधे किसानों के खातों में 21 मार्च को जमा की जाएगी। छत्तीसगढ़ में बदलाव के लिए सरकार संकल्पित है,सुराजी की कल्पना और गांधी जी के बताए रास्ते पर चलकर छत्तीसगढ़ के लोगों के जनजीवन को बेहतर करने और गांव में रोजगार बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्य हो रहे हैं। गांव के बुनियादी समस्याओं का समाधान पंचायत स्तर पर होना संभव है इसके अलावा आप लोगों को हर स्तर पर अपने काम के लिए सतर्क और जागरूक होना जरूरी है समस्याओं के निपटारे के लिए संगठन के स्तर से पूरा प्रयास होगा, हमारा मकसद आप सभी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ग्रामीणों से मिलना और समस्याओं की जानकारी एकत्रित करना है ताकि हर स्तर पर उसके निपटारे के लिए प्रयास कर सकें,पहल कर सकें।
इस अवसर पर ब्लॉक पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कन्नीलाल जयसवाल, मनरेगा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष चंदर यादव ने भी सभा को संबोधित किया इस अवसर पर ग्राम पंचायत सीधमा के सरपंच धनसी राम, जनपद सदस्य राजेश्वर सिंह, पूर्व सरपंच दसई राम पूर्व जनपद सदस्य सुनील सिंह, चंठु राम, टापुनाथ सिंह, ग्राम पंचायत ककना से डीपी विश्वकर्मा, रवि शंकर पांडेय,अमित कुमार,संजय,खैरसाय,पूर्व उपसरपंच कृष्णा जयसवाल, बौना राम एवं ग्रामीण पुरुष व महिलाएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान सेवानिवृत्त कर्मचारी डीपी विश्वकर्मा ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की।
कार्यक्रम का संचालन बृजेश मिश्रा उर्फ चीटु महाराज ने किया।

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

 

Haresh pradhan

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!