राज्य

रायगढ़ : मेडिकल कॉलेज में आज तैयार हो जाएंगे 80 ऑक्सीजन बेड : कलेक्टर भीम सिंह ने निरीक्षण कर तैयारियों का लिया जायजा

कोरोना संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार के लिए ऑक्सीजन सुविधा युक्त बेड बढ़ाने के लिये लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके लिये सिलेण्डर युक्त बेड तथा पाइप लाइन वाले बेड की संख्या बढ़ाने पर एक साथ काम चल रहा है। कलेक्टर श्री भीम सिंह लगातार इन कार्यों की समीक्षा कर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जहां जिस प्रकार के संसाधनों की जरूरत हो रही है प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर से उसकी व्यवस्था कर रहे हैं।

200 बिस्तर कोविड अस्पताल मेडिकल कालेज के तीसरे फ्लोर में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने के लिए पाईप लाईन विस्तार का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसमें ऑक्सीजन सप्लाई के लिये अतिरिक्त मैनिफोल्ड लगाकर क्षमता विस्तार किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिये विशेष रूप से प्रयास करते हुए मैनिफोल्ड को दिल्ली से एयर लिफ्ट करवाकर मंगवाया है। इसके लगने के बाद तीसरे फ्लोर में तकरीबन 80 बेड बढ़ाये जा रहे है। जिसका काम आज पूरा हो जायेगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने आज मेडिकल कालेज के तीसरे फ्लोर में तैयार किये गये नए वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां तैयार की गयी सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने वार्डो के साथ बाथरूम, पानी की समुचित आपूर्ति व्यवस्था के साथ बिजली से जुड़े कार्यों का मुआयना किया। पीडब्लूडी के अधिकारियों ने बताया कि सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। बचा काम एक दिन के भीतर पूर्ण हो जाएगा जिसके पश्चात यह वार्ड संचालन के लिए तैयार हो जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने सारे काम पूरी तेजी से करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राउंड फ्लोर में पृथक से तैयार किये जा रहे 84 बेड के लिये पाईप लाईन विस्तार व मेनिफोल्ड इंस्टालेशन के कार्यों का भी निरीक्षण किया। यहां पर ओडिसा से टेक्नीशियन बुलवाकर काम करवाया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने ठेकेदार को दिन-रात काम पर पाईप लाईन फिटिंंग के काम को अगले 3-4 दिनों में पूरा करने के निर्देश दिये। इस प्रकार तीसरे फ्लोर और ग्राउंड फ्लोर पर मिलाकर तकरीबन 170 ऑक्सीजन बेड की सुविधा मेडिकल कालेज में और तैयार हो जायेगी। निरीक्षण के दौरान जॉइंट कलेक्टर श्रीमति नम्रता डोंगरे, मेडिकल कॉलेज सुपरिन्टेन्डेन्ट डॉ मनोज मिंज, ईई पीडब्लूडी श्री आर के खाम्बरा सहित मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक और पीडब्लूडी के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
4 वेंटीलेटर और मिल रहे
कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि 4 वेंटीलेटर और प्राप्त होने जा रहे है। जिन्हें 200 बेड कोविड अस्पताल में लगाया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कोविड वार्ड में आरओ की संख्या बढ़ाने की मांग पर नोडल अधिकारी श्रीमती नम्रता डोंगरे को निर्देशित किया। उन्होंने नये तैयार हो रहे वार्डों में मरीजों की सुविधा के लिये पर्याप्त संख्या में कूलर लगाने के निर्देश भी दिये।
बेड के अनुसार मैन पावर तैनाती के निर्देश
कलेक्टर श्री भीम सिंह ने मेडिकल कॉलेज और केआईटी में बढ़े ऑक्सीजन बेड के अनुसार वहां डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ  पदस्थ करने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने सीएमएचओ और इन अस्पतालों के इंचार्जों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक भी ली। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा पदस्थ चिकित्सकों की जॉइनिंग के बाद तत्काल कोविड अस्पतालों में उनकी पोस्टिंग करें। साथ ही एएनएम की जो नई भर्ती हो रही है उनकी भी पोस्टिंग करते जाएं। अन्य मेडिकल स्टाफ  की भर्ती जल्द पूरी करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन बेड की बढ़ी संख्या के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर हैंडलिंग के लिए भी मैन पावर लगाने के निर्देश खाद्य विभाग व मार्कफेड के अधिकारियों को दिये।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
LIVE OFFLINE
track image
Loading...
Close
Close