ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़

शनिदेव की एक दृष्टि से आप बन सकते हैं राजा, बस शनिवार को कर लें ये 5 उपाय

सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और हनुमान जी की पूजा का विधान है। कहते हैं कि जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन शनिदेव महाराज की पूजा-अर्चना करते हैं उनकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है। भगवान शनिदेव को लेकर हर किसी के मन में एक भय रहता है लेकिन उनकी कृपा दृष्टि जिस पर भी पड़ती है उसकी किस्मत रातों-रात पलट जाती है। शनिदेव की एक दृष्टि राजा को रंक और रंक को राजा बना सकती है। सूर्यपुत्र शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है और वह हर किसी के कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसी के मुताबिक फल देते हैं। शनिदेव की नजरों से कोई नहीं बच सकता है। ऐसे में अगर आप भगवान शनिदेव की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करें।

23886d7d-a343-4131-ba3f-9b095dd5d965
hotal-trinatram-259x300
Hotal-trinatra1-264x300 (1)
hotal-tirnatram-261x300 (1)

शनिवार के दिन करें शनिदेव के ये उपाय

1. पीपल के पेड़ की पूजा

शनिवार के दिन प्रात:काल उठकर पीपल के पेड़ को जल चढ़ाएं। मान्यताओं के मुताबिक, पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाते समय ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’मंत्र का जाप करें। शनि की महादशा,साढ़ेसाती या ढैया से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ की कम से कम तीन बार परिक्रमा करनी चाहिए। ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।

2. भिखारियों को करें दान

23886d7d-a343-4131-ba3f-9b095dd5d965
hotal-trinatram-259x300
Hotal-trinatra1-264x300 (1)
hotal-tirnatram-261x300 (1)

शनिवार के दिन भिखारी का आपसे कुछ मांगना कोई शुभ संकेत हो सकता है। अगर आज के दिन आपको भिखारी नजर आए तो उसे कुछ न कुछ जरूर दान दें। इससे शनिदेव आप पर मेहरबान हो सकते हैं। शनिवार के दिन भिखारियों को तेल से बनी चीजें खिलाना चाहिए। उन्हें उड़द का दाल दान में देना भी फलदायी होता है।

3. शनिदेव के साथ करें हनुमान जी की पूजा

शनिवार के दिन शनिदेव के साथ हनुमान जी की पूजा करना भी शुभकारी माना गया है। कहते हैं कि बजरंगबली की उपासना करने से शनिदेव की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है। शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर सुंदरकांड का पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

4. शनिदेव को चढ़ाएं तेल और काला तिल

शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों का तेल जरूर अर्पित करें। इसके साथ ही काला तिल चढ़ाना भी फलदायी होता है। शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर में काले तिल को सरसों के तेल में मिलाकर शनि देव को अर्पित करें।

5. उंगली में धारण करें लोहे की अंगूठी

शनिवार को लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन लोहे की अंगूठी धारण करने से शनिदव की कृपा दृष्टि मिल सकती है। कहते हैं कि दाहिने हाथ की बीच वाली उंगली में लोहे की अंगूठी पहनने से शनि मजबूत होता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह अंगूठी घोड़े की नाल से बनी हो।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं।  इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Pradesh Khabar

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!