ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्य

17 दिन बाद मिली नई जिंदगी… सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूर बाहर निकाले गए, जानें कैसे सफल हुआ ऑपरेशन

17 दिन बाद मिली नई जिंदगी… सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूर बाहर निकाले गए, जानें कैसे सफल हुआ ऑपरेशन

hotal trinatram
Shiwaye
nora
899637f5-9dde-4ad9-9540-6bf632a04069 (1)

उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में पिछले 17 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकालने का काम शुरू हो गया है. पहले दो मजदूरों को सुरंग से निकाला गया. इसके बाद बारी-बारी से सभी को सुरंग से निकालने की प्रक्रिया जारी है. एनडीआरएफ और एसडीआरफ की टीम दोपहर बाद सुरंग के अंदर पहुंची और मजदूरों को बाहर निकालकर लाई. सुरंग से बाहर आते ही एंबुलेंस के जरिए सभी श्रमिकों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है.

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

इससे पहले, उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में बचाव कर्मियों ने मंगलवार को मलबे के अंदर 60 मीटर तक ड्रिलिंग का काम पूरा किया और फिर बचाव पाइप के अंतिम हिस्से को ड्रिल करके बनाए गए रास्ते से भीतर डाल दिया गया. इसी पाइप के जरिए ही 76 दिन से सुरंग में फंसे मजदूर बाहर निकल सके हैं. सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था जिससे 41 मजदूर इसके अंदर फंस गए थे.

कैसे हुआ कमाल?
सिलक्यारा में रेस्क्यू टीम ने श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए रैट-होल खनन तकनीक का उपयोग किया और वो काम कर दिखाया, जो बड़ी-बड़ी आधुनिक मशीनें नहीं कर पाईं. पहले मजदूरों को निकालने के लिए ऑगर मशीन से ड्रिलिंग की जा रही थी, जो मलबे में फंस गई थी. इसके बाद सोमवार को ‘रैट-होल’ खनन तकनीक का उपयोग करके हाथ से मलबे को हटाना शुरू किया गया.

Ashish Sinha

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!