कोरबाछत्तीसगढ़

कटघोरा: 99% फीसदी को लगाया जा चुका है पहले चरण का टीका.. टीकाकरण में आंगनबाड़ी कर्मी, पुलिस और दूसरे सरकारी कर्मी शामिल.. 01 मार्च से शुरू होगा नया चरण

साकेत वर्मा ब्यूरो चीफ कोरबा

कटघोरा: 99% फीसदी को लगाया जा चुका है पहले चरण का टीका.. टीकाकरण में आंगनबाड़ी कर्मी, पुलिस और दूसरे सरकारी कर्मी शामिल.. 01 मार्च से शुरू होगा नया चरण

unnamed (3)
unnamed (1)
unnamed (2)

■ कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जारी रहेगा टीकाकरण.. जल्द मिलेगा आम लोगो को भी लाभ.

■ 2841 लाभार्थी को कोविड वैक्सीन का पहली खुराक.. केंद्रीय कर्मी भी शामिल.

944ebc67-3cf6-4594-b4f6-8365fbf0a5ff
add1
pradesh-khabar-1

■ स्वास्थ्य मंत्रालय का फैसला.. 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो के लिए मार्च में शुरू होगी प्रक्रिया.

कोरबा/कटघोरा :- प्रदेश में कोरोना महामारी के शुरुआती कहर से जूझने वाले कटघोरा विकासखंड में टीकाकरण की प्रक्रिया ना सिर्फ चालू है बल्कि अपने शुरुआत से ही अबतक खंड के 99 फीसदी पंजीकृत लोगो को पहले चरण का टीका लगाया जा चुका है. पिछले महीने के 16 जनवरी को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की गई थी. विकासखंड कटघोरा में अबतक 28 सौ रजिस्टर्ड लोगो को टीका लगाया जा चुका है. इसी तरह दूसरे चरण के टीकाकरण का अभियान भी जारी है.

वैक्सिनेशन में शामिल होने वाले हेल्थकेयर वर्कर्स में डॉक्टर्स, नर्स उर आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता, सहायिकाएं और मितानिनें शामिल है. हेल्थकेयर वर्कर्स में 17 सौ के नाम वैक्सिनेशन के लिए पंजीकृत हुए थे. इनमे 1579 को टीके के प्रथम डोज दिया जा चुका है. यह कुल टीकाकरण का 89.2 फीसदी है.

253 पुलिसकर्मी भी कोविड से सुरक्षित.

इसी तरह फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी वैक्सिनेशन किया गया है जिनमे जनपद, तहसील, राजस्व के अधिकारी-कर्मचारी शामिल थे. इनमे के अफसर और कर्मी केंद्रीय कम्पनियों या कोल क्षेत्र के थे जिन्हें टीका लगाया जा चुका है. इनमें में 90 फीसदी रजिस्टर्ड कर्मियों में टीकाकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है. इसके अलावा करीब ढाई सौ पुलिसकर्मियों को वही वैक्सीन दिया जा चुका है.

दूसरे चरण की खुराक लेने वालो का औसत भी बेहतर रहा है. 27 फरवरी तक 351 लोगो को दूसरे चरण का टीका लगाया जाना था. इनमें 303 को यह डोज दिया गया है. यह आंकड़ा भी 85 फीसदी से अधिक है. शेष लोगो को 1 मार्च से शुरू हो रहे नए सत्र में शामिल करते हुए उनका वैक्सिनेशन किया जाएगा.

कटघोरा CHC में जारी रहेगा वैक्सिनेशन.

unnamed (3)
unnamed (6)
2021-09-25-768x616
2021-09-29

खण्ड चिकित्साधिकारी डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर ने बताया कि टीकाकरण की शुरुआत यानी लॉन्चिंग फेस में कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा कटघोरा खण्ड के छुरी में टीकाकरण की पहली डोज दी गई थी जिसके बाद दीपका सीएचसी, छुरी, भिलाईबाजार व चाकबुड़ा पीएससी में भी वैक्सिनेशन प्रोग्राम शुरू किया गया. फिलहाल कटघोरा और दीपका में टीकाकरण अनवरत जारी है. आने वाले दिनों में यदि संख्या बढ़ती है तो सभी अन्य सीएचसी और पीएससी में वैक्सिनेशन की पुनर्व्यवस्था की जाएगी.

60 वर्ष से अधिक उम्र वालो का वैक्सिनेशन 01 मार्च से होगा शुरू.

सरकार पहली मार्च से 60 साल से अधिक और 45 से 59 वर्ष के बीच की आयु के उन लोगों को जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है उन्हें भी इस चरण में कोविड टीका लगाएगी.

इस सम्बंध में हुई एक अहम बैठक के दौरान राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे निजी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के लिए यह सुनिश्चित बनाये कि वहां टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पर्याप्‍त सुविधाएं उपलब्‍ध हों. इसके अलावा टीके की खुराक के भंडारण के लिए बुनियादी उपकरणों को होना भी अनिवार्य है. सभी लाभार्थियों के आधार कार्ड, चुनाव पहचान पत्र और 45 से 59 वर्ष की आयु के नागरिकों के पास रोग संबंधी प्रमाण पत्र होने जरूरी हैं. इस बारे में किसी पंजीकृत डॉक्‍टर का हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र भी जरूरी होगा.

लाभार्थी, को-विन- 2.0 पोर्टल और आरोग्‍य सेतू जैसे अन्‍य आई.टी.एप्‍लीकेशन के माध्‍यम से स्‍वत: पंजीकरण करा सकते हैं. इन ऐप्‍स पर उन सरकारी और निजी अस्‍पतालों के नाम लिखे होंगे, जहां कोविड टीकारण के केन्‍द्र स्‍थापित हैं. इनमें तिथि और समय की भी सूचना होगी. लाभार्थी अपने मनपसंद कोविड टीकाकरण केन्‍द्रों का चुनाव और टीकाकरण की तिथि बुक करा सकेंगे.

सरकारी टीकाकरण केन्‍द्रों पर निशुल्‍क टीकाकरण की व्‍यवस्‍था होगी. लाभार्थी को अपनी आयु और बीमारियों से संबंधित प्रमाण पत्र के सबूत के तौर पर फोटो पहचान पत्र दिखाने होंगे. जो लोग चिन्ह्ति और इमपैनल निजी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था पर टीके लगवाएंगे उन्‍हें पहले से निर्धारित शुल्‍क अदा करना होगा.

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

add 2
2021-09-27 (1)
2021-09-27 (2)
2021-09-27
2021-09-27 (3)
2021-09-27 (4)
2
1
4
3
Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close