छत्तीसगढ़राज्यरायपुर

प्रौढ़ शिक्षार्थी के आंकलन हेतु 30 सितंबर को महापरीक्षा : परीक्षा मेें शामिल होने शिक्षार्थी का नाम स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल में दर्ज होना जरूरी

प्रौढ़ शिक्षार्थी के आंकलन हेतु 30 सितंबर को महापरीक्षा : परीक्षा मेें शामिल होने शिक्षार्थी का नाम स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल में दर्ज होना जरूरी

hotal trinatram
Shiwaye
nora
899637f5-9dde-4ad9-9540-6bf632a04069 (1)

रायपुर,पढ़ना-लिखना अभियान के अंतर्गत 30 सितंबर को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक प्रौढ़ शिक्षार्थी के आंकलन के लिए महापरीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पढ़ना-लिखना अभियान के तहत ढाई लाख असाक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य है। साक्षर बनाने के लिए यह सभी असाक्षर महापरीक्षा अभियान में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए शिक्षार्थी सुविधा अनुसार निर्धारित समय के भीतर आंकलन में सम्मिलित हो सकेंगे। शिक्षार्थी को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए तीन घण्टे का समय दिया जाएगा। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक एवं सदस्य सचिव श्री डी. राहुल वेंकट ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता मिशन को महापरीक्षा अभियान के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए है।

संबंधित अधिकारियों से कहा गया है कि शिक्षार्थी आंकलन में गुणवत्ता बनाए रखने की दृष्टि से यह आवश्यक है कि केवल ऐसे शिक्षार्थी ही आंकलन में शामिल होंगे जिनका नाम सीजीस्कूलडॉटइन पोर्टल में अपलोड हो और जिनके द्वारा मोहल्ला साक्षरता केन्द्र में बुनियादी प्रवेशिका ऑक्षर झांपी का पठन-पाठन पूर्ण कर लिया गया हो। पंजीयन के आधार पर ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डवार आंकलन में सम्मिलित होने वाले शिक्षार्थियों की सूची तैयार की जाए इसके बाद संबंधित ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय के वार्ड के नजदीक वाले शासकीय स्कूल के परीक्षा केन्द्र बनाए। शिक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र व समय की जानकारी अनिवार्य रूप से विभिन्न माध्यमों से प्रदान की जाए। किन्हीं स्थानों पर यदि शिक्षार्थी कम हो तो ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय के वार्ड के नजदीक शासकीय स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया जाए। किसी भी स्थिति में शिक्षार्थी को एक स्थान से दूसरे स्थान न जाना पड़े। परीक्षा केन्द्र में शिक्षार्थी के लिए पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, बैठने के लिए टेबल-कुर्सी की समुचित व्यवस्था की जाए।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

महापरीक्षा तिथि 30 सितंबर के कम से कम तीन दिवस पूर्व ग्राम और वार्ड प्रभारी स्वयंसेवी शिक्षक की सहायता से प्रत्येक पंजीकृत शिक्षार्थी के घर-घर संपर्क कर शिक्षार्थी पर्ची का वितरण करें, जिसमें शिक्षार्थी का नाम, नामंकन क्रमांक, परीक्षा की तिथि, समय व परीक्षा केन्द्र का नाम स्पष्ट लिखा हो। स्वयंसेवी शिक्षक से शिक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र तक जाने तथा पेन, पेंसिल या निर्धारित कक्ष में बैठाने के लिए सहयोग हेतु अनुरोध करें।

परीक्षा के संबंध में जानकारी

परीक्षा का कुल समय तीन घण्टे है, यह जानकारी शिक्षार्थियों को पूर्व में ही प्रदान कर दी जाए। प्रश्न-पत्र के तीन भाग- पढ़ना, लिखना और गणित होंगे। प्रत्येक भाग 50 अंकों का होगा और सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। प्रश्न-उत्तर पुस्तिका का वितरण 4-5 शिक्षर्थियों की उपस्थिति के बाद ही किया जाए। केन्द्र का निर्धारण केन्द्र प्रभारी, मूल्यांकनकर्ता या पर्यवेक्षक का चिन्हांकन कर उन्हें शिक्षार्थी आंकलन के लिए जानकारी प्रदान की जाए। परीक्षा के बाद प्रश्न-उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन समय-सीमा में कराकर पोर्टल में इसकी पूर्ण जानकारी दर्ज की जाए।

Ashish Sinha

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!