ताजा ख़बरेंदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिव्यापार

देशभर में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रूझान

देशभर में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रूझान

hotal trinatram
Shiwaye
nora
899637f5-9dde-4ad9-9540-6bf632a04069 (1)

सरकार ने कच्चे पाम तेल, कच्चे सोयाबीन के तेल और कच्चे सूर्यमुखी के तेल पर बेसिक ड्यूटी 2.5 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दी है

खाद्य तेलों की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पाम तेल, सूरजमुखी के तेल और सोयाबीन के तेल पर आयात शुल्क को तर्कसंगत बनाया

प्रमुख खाद्य तेल कंपनियों ने थोक कीमतों में 4 – 7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की

केन्द्र और राज्य सरकारों की सक्रिय भागीदारी से खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आई है

सरकार ने पिछले एक साल से खाना पकाने के तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कच्चे पाम तेल, कच्चे सोयाबीन के तेल और कच्चे सूरजमुखी के तेल पर बेसिक ड्यूटी को 2.5 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया है। इन तेलों पर कृषि उपकर को कच्चे पाम तेल के लिए 20 प्रतिशत से घटाकर 7.5 प्रतिशत और कच्चे सोयाबीन तेल एवं कच्चे सूरजमुखी तेल के लिए घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

उपरोक्त कटौती के परिणामस्वरूप, कच्चे पाम तेल के लिए कुल शुल्क 7.5 प्रतिशत और कच्चे सोयाबीन के तेल एवं कच्चे सूरजमुखी के तेल के लिए 5 प्रतिशत है। आरबीडी पामोलिन तेल, रिफाइंड सोयाबीन और रिफाइंड सूरजमुखी के तेल पर बेसिक ड्यूटी मौजूदा 32.5 प्रतिशत से घटाकर 17.5 प्रतिशत कर दी गई है।

कटौती से पहले, कच्चे खाद्य तेलों के सभी किस्मों पर कृषि अवसंरचना उपकर 20 प्रतिशत था। कटौती के बाद कच्चे पाम तेल पर 8.25 प्रतिशत,कच्चे सोयाबीन के तेल एवं कच्चे सूरजमुखी के तेल में से प्रत्येक पर 5.5 प्रतिशत का प्रभावी शुल्क होगा।

खाद्य तेलों की कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से सरकार ने पाम तेल, सूरजमुखी के तेल और सोयाबीन के तेल पर आयात शुल्क को तर्कसंगत बनाया है। एनसीडीईएक्स पर सरसों के तेल में वायदा कारोबार को निलंबित कर दिया गया है और भंडारण (स्टॉक) की सीमा लागू कर दी गई है।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

अडानी विलमर और रुचि इंडस्ट्रीज सहित प्रमुख खाद्य तेल कंपनियों ने थोक कीमतों में 4 -7 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। कीमतों में यह कटौती त्योहारों के मौसम में उपभोक्ताओं को राहत देने के उद्देश्य से की गई है।

जिन अन्य कंपनियों ने खाद्य तेलों के थोक मूल्यों में कमी की है, उनमें जेमिनी एडिबल्स एंड फैट्स इंडिया, हैदराबाद; मोदी नेचुरल्स, दिल्ली; गोकुल री-फॉयल्स एंड सॉल्वेंट, विजय सॉल्वेक्स, गोकुल एग्रो रिसोर्सेज और एन.के. प्रोटीन्स प्रमुख हैं।

अंतर्राष्‍ट्रीय जिन्सों की कीमतें अधिक होने के बावजूद,केन्द्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों की सक्रिय भागीदारी के साथ किए गए उपायों के कारण खाद्य तेलों की कीमतों में कमी आई है।

खाद्य तेल की कीमतें एक साल पहले की अवधि की तुलना में अधिक हैं, लेकिन अक्टूबर के बाद से इसमें गिरावट का रूझान है। सरकार आयात पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से द्वितीयक खाद्य तेलों, विशेष रूप से चावल की भूसी के तेल के उत्पादन में सुधार लाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है।

31/10/2021 की तुलना में 03/11/2021 को खुदरा कीमतें (इकाई: रुपये/किलोग्राम)

पाम तेल में गिरावट

दिल्ली – 6 रुपयेअलीगढ़ -18 रुपयेजोवई, मेघालय- 10 रुपयेडिंडीगुल, तमिलनाडु – 5 रुपयेकुड्डालोर, तमिलनाडु – 7 रुपये

मूंगफली के तेल में गिरावट

दिल्ली – 7 रुपयेसागर, मध्य प्रदेश – 10 रुपयेजोवई, मेघालय- 10 रुपयेकुड्डालोर, तमिलनाडु – 10 रुपयेकरीमनगर, तेलंगाना- 5 रुपयेअलीगढ़, उत्तर प्रदेश- 5 रुपये

सोयाबीन के तेल में गिरावट

`दिल्ली – 5 रुपयेलुधियाना, पंजाब – 5 रुपयेअलीगढ़, उत्तर प्रदेश – 5 रुपयेदुर्ग, छत्तीसगढ़ – 11 रुपयेसागर, मध्य प्रदेश – 7 रुपयेनागपुर, महाराष्ट्र – 7 रुपयेजोवई, मेघालय- 5 रुपये

सूरजमुखी के तेल में गिरावट

दिल्ली – 10 रुपयेराउरकेला, उड़ीसा – 5 रुपयेजोवई, मेघालय- 20 रुपये

Umesh Pradhan

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!