उत्तर बस्तर कांकेरछत्तीसगढ़ताजा ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़राज्य

इरपानार में लगा जनचौपाल, विधायक, कलेक्टर, एस.पी. ने सुनी लोगों की समस्या, 92 प्रकरणों का मौके पर निराकरण

उत्तर बस्तर कांकेर : इरपानार में लगा जनचौपाल, विधायक, कलेक्टर, एस.पी. ने सुनी लोगों की समस्या, 92 प्रकरणों का मौके पर निराकरण

hotal trinatram
Shiwaye
nora
899637f5-9dde-4ad9-9540-6bf632a04069 (1)

इरपानार में लगा

जिले के दूरस्थ अंचल में स्थित कोयलीबेड़ा विकासखंड के अतिसंवेदनशील क्षेत्र के गांव इरपानार में आज जन चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्रीय विधायक अनुप नाग, कलेक्टर चन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने लोगों की समस्या सुनीं तथा उनके निराकरण के लिए कार्यवाही की गई। जन चौपाल में ग्रामीणों द्वारा विभिन्न प्रकार के मांग और समस्याओं से संबंधित 181 आवेदन प्रस्तुत किये गये, जिनमें से 92 प्रकरणों का निराकरण मौके पर किया गया, इनमें 81 आवेदन विभिन्न प्रकार के मांग तथा 11 आवेदन समस्या से संबंधित थे, जिनका निराकरण किया गया। इस अवसर पर जिला पुलिस द्वारा मोर मितान कार्यक्रम के तहत सामुदायिक पुलिसिंग एवं सिविक एक्शन प्रोग्राम भी आयोजित किया गया जिसमें ग्रामीणों को कपड़े, बैग, मच्छरदानी, युवाओं को क्रिकेट किट तथा स्कूली बच्चों को कापी पेन ,कम्पास बाक्स का वितरण किया गया।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

जन चौपाल एवं सिविक एक्शन प्रोग्राम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक अनुप नाग ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीणों के विकास और आर्थिक उन्नति के लिए लगातार कार्य कर रही है। गांव, गरीब और किसानों के हित में कार्य किये जा रहे है जिससे लोगों के जीवन में खुशहाली आई है। उन्होंने कहा कि पखांजूर तहसील के कुरेनार नदी में पुल बनाने के लिए लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो गई है, इस नदी में पुल बनाने का कार्य प्रगति पर है, जिसके पूरा होने पर लोगों को बारहमासी आवागमन की सुविधा मिलेगी। नाग ने ग्रामीणों की मांग पर इरपानार क्षेत्र के गांवों में पेयजल हेतु 15 दिवस के भीतर 05 बोर खनन कराने, इरपानार मे महिला क्लस्टर भवन निर्माण के लिए 05 लाख रुपए और सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 05 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा किया। दुग्ध व्यवसाय के लिए डेयरी खोलने हेतु पहल करने की बात भी कही। सिविक एक्शन प्रोग्राम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस और जनता के बीच नजदीकियां बढ़ाने का यह बढ़िया तरीका है। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा पुलिस के जवान भी आप के अपने हैं, उनसे दूरी कैसे, उन्हें अपनी समस्या जरूर बतायें। श्री नाग ने ग्राम ओरछा के बुर्जूग रवि मण्डल को ईलाज के लिए 10 हजार रूपये स्वीकृत करने की घोषणा भी किया।
कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक अनुप नाग के मार्गदर्शन में इरपानार में जन चौपाल लगाया गया है। जिला प्रशासन के अधिकारी यहां हो रहे विकास कार्यों एवं समस्याओं को जानने का प्रयास करेंगे और उनका निराकरण करेंगे। कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि यथाशीघ्र इरपानार में विशेष शिविर लगा कर वृद्धावस्था पेंशन प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। विशेष स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जायेगा, जिसमें इलाज के साथ हेल्थ कार्ड भी बनाये जायेंगे। जिले में आगामी सप्ताह से विशेष ग्रामीण सचिवालय भी आयोजित किया जाएगा जिसमें ग्रामीण जन अपनी समस्या व शिकायत संबंधी आवेदन दे सकते हैं, जो भी आवेदन प्राप्त होंगे उनका निराकरण किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने कहा कि पुलिस से संबंधित जो भी समस्या हो उसे बतायें, उनका निराकरण किया जायेगा। आपकी समस्या को आपके गांव में ही निराकृत करने के लिए यह जनचौपाल आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम भी आयोजित किया जा रहा है ताकि आपस में मेल-जोल बढ़े।
इरपानार जन चौपाल में 181 आवेदन प्राप्त हुए , इनमें 167 आवेदन विभिन्न प्रकार के मांग से संबंधित थे तथा 14 आवेदन विभिन्न प्रकार की समस्या से संबंधित था । प्राप्त आवेदनों में से 81 मांग एवं 11 समस्या संबधी आवेदनों का निराकरण मौके पर किया गया, शेष लंबित आवेदनों का निराकरण यथा शीघ्र किया जायेगा। जन चौपाल में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम पखांजूर एएस पैकरा, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Ashish Sinha

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!