कवर्धाछत्तीसगढ़ताजा ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्य

भरोसे का बजट : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, राजस्व, वनांचल सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए दी बड़ी सौगात

कवर्धा : भरोसे का बजट : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, राजस्व, वनांचल सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए दी बड़ी सौगात

hotal trinatram
Shiwaye
nora
899637f5-9dde-4ad9-9540-6bf632a04069 (1)

जिलेवासियों की वर्षो पुरानी मांग हुई पूरी, कबीरधाम जिला में बनेगा मेडिकल कॉलेज

आदिवासी संस्कृति को सहेजने और सुरक्षित रखने भोरमदेव के समीप 03 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा आदिवासी संग्रहालय

जिले में करोड़ो की लागत से बनेगा जंगल सफारी, पर्यटन क्षेत्र में होगा विकास, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

कबीरधाम जिलेवासियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जताया आभार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट में जिलेवासियों का भरोसा बरकरार रखते हुए जिले के विकास के लिए बड़ी सौगात दी है। उन्होंने जिलेवासियों की वर्षो पुरानी मेडिकल कॉलेज की मांग को पूरा किया है। वहीं आदिवासी संस्कृति को सहेजने और सुरक्षित रखने के लिए भोरमदेव मंदिर के समीप आदिवासी संग्रहालय के लिए 03 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। कबीरधाम जिला वनांचल क्षेत्रों से घिरा हुआ है, पशु-पशुओं की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में जंगल सफारी का निर्माण 02 करोड़ की लागत से किया जाएगा। जिले में संचालित मत्स्य महाविद्यालय के विकास कार्यो और शैक्षणिक गुणवत्ता सहित अन्य सुविधाओं के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अंतर्गत बाउंड्रीवाल तथा आंतरिक सड़क निर्माण के लिए नवीन मद में 02 करोड रूपए प्रवधान किया है।

क्षेत्रवासियों के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पंडरिया एवं बोड़ला में उप पंजीयक कार्यालयों के भवन निर्माण के लिए प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा पशुओं के संवर्धन और संरक्षण के लिए लगातार कार्य किए जा रहे है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनकी सुरक्षा के लिए जिले के ग्राम जुनवानी में पशु औषधालय का प्रावधान भरोसे के बजट में रखा है। कबीरधाम जिला में बड़ी संख्या में गन्ना उत्पादक किसान है। गन्ना उत्पादक किसानों को प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसके लिए 60 करोड़ का प्रावधान है। जिले के सुदूर वनांचल ग्राम कुकदूर में नवीन तहसील में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के नवीन पदो का सृजन किया गया है। ग्राम पंचायत इंदौरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उन्नयन के लिए नवीन पदो का सृजन किया गया है। ग्राम रणजीतपुर में नवीन पुलिस चौकी की स्थापना किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के भरोसे के बजट से जिलेवासियों में हर्ष व्याप्त है।
मुख्यमंत्री द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं तथा मिनी आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा से जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। छत्तीसगढ़ के भरोसे के बजट में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय 6 हजार 500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपए प्रति माह तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3 हजार 250 से बढ़ाकर 5 हजार रुपए प्रतिमाह, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 4 हजार 500 रुपये से बढ़ाकर 7 हज़ार 500 रुपये प्रतिमाह किए जाने पर कबीरधाम जिले के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं में खुशी की लहर है। वहीं युवाओं को 2500 रूपए बेराजगारी भत्ता मिलने की घोषणा से रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने युवाओं में उत्साह देखा गया।

मेडिकल कॉलेज खुलने से जिले के युवाओं को मिलेगा फायदा
कबीरधाम जिले के मेडिकल कॉलेज की वर्षो पुरानी मांग पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ के भरोसे के बजट में शामिल कर जिले वासियों को बड़ी सौगात दी है। कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के विशेष प्रयासों से जिले में नए मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है। कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने से कबीरधाम जिला सहित आसपास जिले के युवाओं को फायदा मिलेगा। नया कॉलेज खुलने से हेल्थ सेक्टर मजबूत होगा। छात्रों को एक नया मेडिकल कॉलेज मिलेगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायत इंदौरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उन्नयन के लिए नवीन पदो का सृजन किया गया है। जिससे स्वास्थ्य सुविधा में विस्तार होगा।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

आदिवासी संस्कृति को सहेजने और सुरक्षित रखने भोरमदेव के समीप बनेगा आदिवासी संग्रहालय

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी संस्कृति को सहेजने और सुरक्षित रखने के लिए भोरमदेव मंदिर के समीप आदिवासी संग्रहालय के लिए 03 करोड़ रूपए का प्रावधान दिया है। संग्रहालय में प्रदेश की हजारों वर्षों में विकसित गौरवशाली सांस्कृतिक प्रतिमानों की विद्यमानता को सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास किये जाएंगे। यह संस्थान विलुप्तप्राय परन्तु बहुमूल्य सांस्कृतिक परम्पराओं के संरक्षण और पुनर्जीवीकरण हेतु प्रदर्शन से अन्य संस्थानों से संबंधों को बढावा देने का कार्य भी करेगा। यहां प्रदर्शनियों और रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से वर्षों से पोषित देशज ज्ञान, परम्परा तथा मूल्यों, राज्य की पारंपरिक जीवन शैली की सुन्दरता को जीवंततापूर्वक प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय पारिस्थितिकी, पर्यावरण, स्थानीय मूल्यों, प्रथाओं इत्यादि के संरक्षण के प्रति प्रतिबद्ध रहेगा।

जिले में जंगल सफारी बनने से पर्यटन क्षेत्र के रूप में होगा विकसित, मिलेगी नई पहचान

कबीरधाम जिला वनांचल क्षेत्रों से घिरा हुआ है, पशु-पशुओं की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने क्षेत्र में जंगल सफारी का निर्माण 02 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। कवर्धा शहर से लगभग 12 किलोमीटर दूर रामचुआ से हरमो तक जंगल सफारी का निर्माण किया जाएगा। यह जंगल सफारी प्राकृतिक वन संपदा को बिना नुकसान पहुंचाए क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। जंगल सफारी में वन्य प्राणियों और आने वाले पर्यटकों के लिए नए व आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जंगल सफारी बनने से कबीरधाम जिला पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा। इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़गे। पयर्टन क्षेत्र विकसित होने से आय भी बढ़ेगी।

ग्राम कुकदूर में नवीन तहसील में नवीन पदों का सृजन, पंडरिया व बोड़ला में बनेगा उप पंजीयक कार्यालय का नवीन भवन

मुख्यमंत्री बघेल ने जिले के सुदूर वनांचल ग्राम कुकदूर में नवीन तहसील में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के नवीन पदो का सृजन किया है। इसके साथ ही क्षेत्रवासियों के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पंडरिया एवं बोड़ला में उप पंजीयक कार्यालयों के भवन निर्माण के लिए बजट में प्रावधान किया है। ग्राम कुकदूर में नवीन तहसील में नवीन पदों के सृजन से राजस्व के कार्यो में तेजी आएगी। वनांचलवासियों को नामंतरण, बंटवारा, फौती, सीमांकन सहित शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ त्वरित रूप से मिलेगा। सुदूर वनांचल ग्राम कुकदूर के क्षेत्रवासियों ने तहसील में नवीन पद सृजन के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का धन्यवाद ज्ञापित किया है। इसके साथ ही पंडरिया एवं बोड़ला में उप पंजीयक कार्यालयों के भवन निर्माण होने से रजिस्ट्री के कार्यो में सहुलियत होगी।

गन्ना उत्पदाक किसानों को मिली बड़ी सौगत, प्रोत्साहन राशि के लिए बजट में 60 करोड़ का प्रावधान

कबीरधाम जिला में बड़ी संख्या में गन्ना उत्पादक किसान है। गन्ना उत्पादक किसानों को प्रति वर्ष प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा रहा है। इसके लिए 60 करोड़ का प्रावधान है। जिले के गन्ना किसानों में हर्ष व्याप्त है। कबीरधाम जिले में दो सहाकारी शक्कर कारखाना संचालित है, जहां किसान अपने गन्ने का विक्रय कर लाभ प्राप्त कर रहे है। शासन की योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जा रही है। उल्ल्ेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा सचांलित छत्तीसगढ़ के दो सहकारी शक्कर कारखाना लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल सहकारी शक्कर कारखाना मार्यादित पंडरिया और भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना राम्हेपुर कवर्धा ने पिछले वर्ष देश के सभी सहकारी शक्कर कारखाना को पीछे छोड़ते हुए रिकवरी दर के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर नया कीर्तिमान रचा था। रिकवरी दर अधिक होने से जिले के 18 हजार 497 किसानों को 53.83 करोड़ रूपए अतिरिक्त राशि प्राप्त हुआ था।

Ashish Sinha

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!