ताजा ख़बरेंब्रेकिंग न्यूज़विश्व

पेलोसी का कहना है कि चीन के विरोध के रूप में अमेरिका ताइवान को नहीं छोड़ेगा

पेलोसी का कहना है कि चीन के विरोध के रूप में अमेरिका ताइवान को नहीं छोड़ेगा

hotal trinatram
Shiwaye

ताइपे, तीन अगस्त (एपी) अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने चीन की चेतावनी के बावजूद ताइवान में नेताओं से मुलाकात की और बुधवार को कहा कि वह और कांग्रेस के अन्य सदस्य एक प्रतिनिधिमंडल में दिखा रहे हैं कि वे स्वशासी द्वीप के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नहीं छोड़ेंगे।

आज दुनिया लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक विकल्प का सामना कर रही है, उसने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के साथ एक बैठक के दौरान एक संक्षिप्त भाषण में कहा। यहां ताइवान और दुनिया भर में लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए अमेरिका का दृढ़ संकल्प लोहे पर कायम है।

चीन, जो ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है और ताइवान के अधिकारियों द्वारा विदेशी सरकारों के साथ किसी भी जुड़ाव का विरोध करता है, ने द्वीप के चारों ओर कई सैन्य अभ्यासों की घोषणा की और ताइवान की राजधानी ताइपे में मंगलवार रात प्रतिनिधिमंडल को छूने के बाद कठोर बयानों की एक श्रृंखला जारी की।

ताइवान ने नियोजित कार्यों की निंदा की।

बुधवार सुबह राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय की मीडिया ब्रीफिंग में कैप्टन जियान-चांग यू ने कहा कि ऐसा कृत्य ताइवान को हवाई और समुद्र से सील करने के बराबर है … और हमारे देश की क्षेत्रीय संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन करता है।

पेलोसी की यात्रा ने प्रतिनिधि सभा के नेता के रूप में उनकी उच्च-स्तरीय स्थिति के कारण कांग्रेस के अन्य सदस्यों की यात्राओं की तुलना में अमेरिका-चीन के तनाव को अधिक बढ़ा दिया है। 1997 में न्यूट गिंगरिच के बाद से वह 25 वर्षों में ताइवान आने वाली सदन की पहली स्पीकर हैं।

त्साई ने ताइवान के लिए दशकों के समर्थन के लिए पेलोसी को धन्यवाद देते हुए स्पीकर को एक नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द प्रॉपिटियस क्लाउड्स के साथ प्रस्तुत किया।

साई ने कहा कि जानबूझकर सैन्य खतरों का सामना करते हुए ताइवान पीछे नहीं हटेगा। हम अपने देश की संप्रभुता को मजबूती से बनाए रखेंगे और लोकतंत्र की रक्षा पंक्ति को बनाए रखेंगे।

त्साई ने बाद में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, सैन्य अभ्यास अनावश्यक प्रतिक्रिया है।

पेलोसी के उतरने के कुछ समय बाद, चीन ने लाइव-फायर अभ्यास की घोषणा की, जो कथित तौर पर मंगलवार रात से शुरू हुआ, साथ ही द्वीप के सभी किनारों पर पानी में गुरुवार से शुरू होने वाला चार दिवसीय अभ्यास।

चीन की वायु सेना ने भी ताइवान की ओर लड़ाकू जेट सहित 21 युद्धक विमानों की अपेक्षाकृत बड़ी टुकड़ी को उड़ाया।

nora
Shiwaye
hotal trinatram
durga123

पेलोसी ने बीजिंग की धमकियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह स्पष्ट है जबकि चीन ताइवान के कुछ बैठकों में जाने के रास्ते में खड़ा है, कि वे समझते हैं कि वे दोस्ती और समर्थन के प्रदर्शन के रूप में ताइवान आने वाले लोगों के रास्ते में नहीं खड़े होंगे।

पेलोसी ने उल्लेख किया कि ताइवान के लिए समर्थन कांग्रेस में द्विदलीय है और द्वीप के लोकतंत्र की प्रशंसा की। उसने यह कहना बंद कर दिया कि अमेरिका ताइवान की सैन्य रूप से रक्षा करेगा, इस बात पर जोर देते हुए कि कांग्रेस ताइवान की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि ताइवान सबसे प्रभावी ढंग से अपना बचाव कर सके।

उनका ध्यान हमेशा एक ही रहा है, उन्होंने कहा, 1991 में बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर की अपनी यात्रा पर वापस जाते हुए, जब उन्होंने और अन्य सांसदों ने चौक पर प्रदर्शनकारियों पर एक खूनी सैन्य कार्रवाई के दो साल बाद लोकतंत्र का समर्थन करने वाला एक छोटा बैनर फहराया।

वह यात्रा मानवाधिकारों के बारे में भी थी और जिसे उन्होंने दुष्ट देशों में खतरनाक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण कहा था।

पेलोसी ताइपे में एक मानवाधिकार संग्रहालय का दौरा कर रही है जो द्वीप के मार्शल लॉ युग के इतिहास का विवरण बुधवार को दक्षिण कोरिया के लिए प्रस्थान करने से पहले, एशिया दौरे पर अगला पड़ाव है जिसमें सिंगापुर, मलेशिया और जापान भी शामिल हैं।

कांग्रेस के पांच अन्य सदस्यों के साथ यात्रा का नेतृत्व कर रहे पेलोसी ने बुधवार को ताइवान की विधायिका के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

ताइवान की विधायिका के उपाध्यक्ष त्साई ची-चांग ने स्वागत में कहा कि मैडम स्पीकर का प्रतिनिधिमंडल के साथ ताइवान का दौरा, बिना किसी डर के, मानवाधिकारों को बनाए रखने और लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों को मजबूत करने का सबसे मजबूत बचाव है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने यात्रा की मात्रा को कम करने की मांग की है, जिसमें जोर देकर कहा गया है कि अमेरिका की एक-चीन नीति में कोई बदलाव नहीं है, जो बीजिंग को मान्यता देता है लेकिन ताइपे के साथ अनौपचारिक संबंधों और रक्षा संबंधों की अनुमति देता है।

पेलोसी ने कहा कि उनके प्रतिनिधिमंडल की संख्या बहुत अधिक है”, जिसमें हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष ग्रेगरी मीक्स और हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के राजा कृष्णमूर्ति शामिल हैं।

उन्होंने रेप सुजान डेलबेने का भी उल्लेख किया, जिनके बारे में पेलोसी ने कहा कि 280 बिलियन के बिल को पारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसका उद्देश्य सेमी-कंडक्टर चिप्स में अमेरिकी विनिर्माण और अनुसंधान को बढ़ावा देना था – एक ऐसा उद्योग जिसमें ताइवान हावी है जो आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रतिनिधि एंडी किम और मार्क ताकानो भी प्रतिनिधिमंडल में हैं।

Ashish Sinha

a9990d50-cb91-434f-b111-4cbde4befb21
rahul yatra3
rahul yatra2
rahul yatra1
rahul yatra

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!